जानिए कौन हैं IAS दीपक रावत ? रातो रात कैसे हो गई स्टार

IAS Deepak Rawat : उत्तराखंड के कुमाऊं के कमिश्‍नर दीपक रावत (Deepak Rawat) हंमेशा ही चर्चा में रहते हैं। वह अपने सोशल मीडिया पर कई वीडियो पोस्ट करते हैं, जो चर्चा का विषय बन जाती हैं। IAS अफसर दीपक रावत को लोग सोशल मीडिया पर बहुत फॉलो करते हैं और वह एक सेलिब्रिटी से कम नहीं आंके जाते। खासकर वह लोग जो UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं, उन्हें दीपक रावत जैसे व्यक्ति से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। IAS दीपक रावत से बहुत से लोग प्रेरणा लेते हैं। आइए जानते हैं IAS दीपक रावत के बारे में और वह कैसे इतने फेमस हो गए।

दीपक रावत की इस समय हरिद्वार में पोस्टिंग हो रखी है। हालाँकि दीपक रावत मूलरूप से मसूरी के निवासी हैं। दीपक रावत का जन्म 24 सितंबर 1977 को हुआ था। ऐसे में इस समय उनकी उम्र 45 साल है।

IAS रावत ने अपनी स्कूली शिक्षा मसूरी के सेंट जॉर्ज कॉलेज बरलोगंज से पूरी की है। जिसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से इतिहास में स्नातक किया। जहां उनकी मुलाकात अपनी पत्नी विजेता सिंह से भी हुई। विजेता सिंह से मिलने के कुछ समय बाद ही दोनों दोनों ने शादी कर ली। उनकी पत्नी विजेता सिंह न्यायिक सेवाओं में अधिकारी हैं और दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट रह चुकी हैं। उनको एक बेटी दिरिशा और एक बेटा दिव्यांश है।

दीपक रावत ने जेएनयू से एमफिल की है। वहीं पोस्टग्रेजुएशन करने के साथ ही उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी भी शुरू कर दी थी। बताया जाता है कि तीसरे प्रयास में दीपक रावत ने UPSC क्‍लीयर किया। उनकी आल इंडिया रैंक 12वीं थी। जो कि काफी अच्छी मानी जाती है। रावत लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी से प्रशिक्षण पूरा करने के बाद उत्तराखंड कैडर के आईएएस अधिकारी बन गए। बता दें कि दीपक रावत को पत्रकारिता भी बहुत पसंद है।

शुरुआत में दीपक रावत को 2011 में मजिस्ट्रेट बागेश्वर के रूप में नियुक्त किया गया था। हालांकि 2012 में उन्हें कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंध निदेशक के रूप में तैनात किया गया । 2014- 2017 तक दीपक रावत मजिस्ट्रेट नैनीताल रहे। 2017 में जिलाधिकारी हरिद्वार के रूप में पदभार संभाला। इसके बाद उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड (UPCL) और पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन ऑफ उत्तराखंड लिमिटेड (Pitkul) के एमडी के तौर पर कार्यरत रहे।

दीपक रावत इंटरनेट की दुनिया में काफी फेमस हैं। दीपक रावत IAS नाम से उनका यूट्यूब चैनल भी है। जिसके 4 मिलियन के करीब फॉलोवर हैं। लोग उनकी वीडियो देखना पसंद करते हैं। वह अपने क्षेत्र का लगातार दौरा करते हैं और गलतियों को सुधारने का काम करते हैं। लोगों को पसंद आता है जब दीपक रावत ऐसी वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट करते हैं। उनका फेमस होने का कारण भी यही है कि वह अपने क्षेत्र में काफी अच्छा काम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *